spot_img
HomeBreakingधमतरी : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की दी गई जानकारी

धमतरी : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की दी गई जानकारी

धमतरी, 31 जनवरी 2023 : कृषि स्थायी समिति की बैठक, सभापति तारिणी चन्द्राकर की अध्यक्षता में 25 जनवरी को आहूत की गई। जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित बैठक में सभापति ने उर्वरक खाद की समीक्षा की। जिला विपणन अधिकारी ने बतया कि जिले में पांच खाद गोदाम हैं, जिसमें पर्याप्त मात्रा में उर्वरक का भण्डारण हुआ है।

इसी तरह 15 हजार 893 मीट्रिक टन उर्वरक भण्डारण के विरूद्ध 8576.30 मीट्रिक टन का वितरण किया गया है। शेष उर्वरक के अग्रिम उठाव के लिए किसानों को सुझाव दिया जा रहा है। चन्द्राकर ने निर्देशित किया कि जिले में नकली खाद के विक्रय की जानकारी मिलते ही अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए।

बैठक में उप संचालक कृषि ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी देते हुए बताया कि किसानों के खाते में बीमा की राशि रबी फसल की सात करोड़ रूपये और गत खरीफ की राशि 67 करोड़ रूपये जमा हुई है। जिला पंचायत सदस्य मनोज साक्षी द्वारा बीमा क्लेम पात्रता की जानकारी ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों के जरिए किसानों को देने का सुझाव बैठक में दिया गया।

इस अवसर पर गौठानों में संलग्न महिला समूहों को आर्थिक स्वावलंबन के लिए की गई व्यवस्था, मछली पालन, उद्यानिकी, क्रेडा के तहत सोलर पैनल इत्यादि की भी समीक्षा की गई। बैठक में कृषि स्थायी समिति के अन्य सदस्य, अधिकारी इत्यादि मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES
spot_img
- Advertisment -spot_img

ब्रेकिंग खबरें

spot_img