spot_img
HomeBreakingDelhi में 'कृत्रिम बारिश' पर तेजी से चल रहा काम, IIT कानपुर...

Delhi में ‘कृत्रिम बारिश’ पर तेजी से चल रहा काम, IIT कानपुर जल्द पेश करेगा प्लान

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT)-कानपुर के विशेषज्ञ दिल्ली (Delhi) सरकार को कृत्रिम बारिश कराने के लिए एक विस्तृत योजना पेश करने के लिए तैयार हैं, क्योंकि दिल्ली की समग्र वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में बनी हुई है। विशेषज्ञों ने पहले 20 और 21 नवंबर के आसपास कृत्रिम IIT कानपुर का आयोजन करने का प्रस्ताव दिया था, क्योंकि उन दिनों मौसम पूर्वानुमान में राष्ट्रीय राजधानी में 40% बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की गई थी, जो एक शर्त है।

इसे भी पढ़ें :-UP News : सीएम योगी के अगुवाई में कैबिनेट बैठक संपन्न…14 महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर लगी मुहर

योजना पर नजर डालने के बाद दिल्ली सरकार सुप्रीम कोर्ट के सामने योजना पेश करेगी और केंद्र से इसमें सहयोग का अनुरोध करेगी। अगर सुप्रीम कोर्ट अपना आदेश पारित कर देता है, तो विशेषज्ञ 20 और 21 नवंबर के आसपास दिल्ली में कृत्रिम बारिश का पहला पायलट प्रोजेक्ट चला सकते हैं। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के मुताबिक, आईआईटी-कानपुर की टीम ने कहा कि इसके लिए कम से कम 40% बादलों की जरूरत है। राय ने विशेषज्ञों के हवाले से कहा, ”कम बादलों के साथ बारिश नहीं हो सकती।” कृत्रिम बारिश को लेकर बुधवार को दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय, राजस्व मंत्री आतिशी और अन्य अधिकारियों ने आईआईटी कानपुर के विशेषज्ञों के साथ बैठक की है।

जानिए कृत्रिम वर्षा क्या है?

कृत्रिम बारिश, जिसे क्लाउड सीडिंग के रूप में भी जाना जाता है, एक मौसम संशोधन तकनीक है जिसका उद्देश्य वर्षा को प्रोत्साहित करना है। इस प्रक्रिया में विमान या हेलीकॉप्टर का उपयोग करके बादलों में सिल्वर आयोडाइड या पोटेशियम आयोडाइड जैसे पदार्थों को शामिल करना शामिल है। क्लाउड सीडिंग की सफलता विशिष्ट मौसम संबंधी स्थितियों पर निर्भर करती है, जिसमें नमी से भरे बादलों की उपस्थिति और उपयुक्त हवा के पैटर्न शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें :-BIG NEWS: अमेरिका ने ईरान सर्मिथत चरमपंथियों के ठिकाने पर हवाई हमला किया…

इसका उद्देश्य लक्षित क्षेत्रों में वर्षा बढ़ाना या सूखे की स्थिति को कम करना है। इस दिलचस्प पद्धति का उपयोग कृषि, पर्यावरण और जल संसाधन प्रबंधन उद्देश्यों के लिए मौसम के पैटर्न को प्रभावित करने के लिए किया जाता है। बच्चों, बुजुर्गों और पहले से मौजूद स्वास्थ्य समस्याओं वाले व्यक्तियों सहित कमजोर आबादी को बढ़ते जोखिम का सामना करना पड़ता है। जैसा कि चिकित्सा विशेषज्ञों ने बताया है, दिल्ली में प्रदूषित हवा में सांस लेना एक दिन में लगभग 10 सिगरेट पीने के बराबर है।

RELATED ARTICLES
spot_img
- Advertisment -spot_img

ब्रेकिंग खबरें

spot_img