spot_img
HomeBreakingUP Board Exam : यूपी में फरवरी में होंगे बोर्ड एग्जाम, 55...

UP Board Exam : यूपी में फरवरी में होंगे बोर्ड एग्जाम, 55 लाख से अधिक छात्र लेंगे हिस्सा

UP Board Exam : उत्तर प्रदेश बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा की तारीख है जारी हो गई है। इस वर्ष यूपी बोर्ड की परीक्षा में 55 लाख से अधिक छात्र छात्राएं बैठेंगे। 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए 55 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन किया है। यूपी बोर्ड की परीक्षा एशिया के सबसे बड़े बोर्ड एग्जाम में शामिल की जाती है क्योंकि इसमें लाखों की संख्या में छात्र-छात्राएं बैठते हैं।

इसे भी पढ़ें :-केंद्रीय मंत्री VK Singh ने अधिकारियों की शिकायत CM योगी आदित्यनाथ से की

मिली जानकारी के मुताबिक इस वर्ष यूपी बोर्ड में परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए अंतिम तारीख 10 सितंबर थी, जिसमें हाई स्कूल और इंटरमिडिएट बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 55 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है।

इनमें दसवीं की परीक्षा के लिए 29 लाख 54 हजार और 12वीं की परीक्षा के लिए 25 लाख 49 हजार छात्रों ने आवेदन किया है। बोर्ड ने सभी छात्रों के लिए परीक्षा की तारीख जारी कर दी है। परीक्षा की तारीख को लेकर लंबे समय से छात्र इंतजार कर रहे थे।

इसे भी पढ़ें :-Delhi में न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज

जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने कक्षा 12 के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख है जारी की है। 12वीं कक्षा के प्रैक्टिकल दो चरणों में आयोजित होंगे। प्रैक्टिकल परीक्षा का पहला चरण 25 जनवरी से 1 फरवरी तक आयोजित होगा जबकि दूसरा चरण 2 फरवरी से 9 फरवरी तक जारी रहेगा। फरवरी के महीने में ही यूपी बोर्ड के थ्योरी विषयों की परीक्षाएं शुरू हो जाएगी। हालांकि इसका टाइम टेबल अभी जारी नहीं किया गया है। परीक्षा शुरू होने से ताई समय पहले बोर्ड का टाइम टेबल जारी कर दिया जाएगा।

RELATED ARTICLES
spot_img
- Advertisment -spot_img

ब्रेकिंग खबरें

spot_img