spot_img
Homeराज्यछत्तीसगढ़CG Weather Update: मानसून की विदाई के बाद भी प्रदेश में बारिश...

CG Weather Update: मानसून की विदाई के बाद भी प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी…

रायपुर: मानसून की विदाई के बाद भी अभी बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक आगामी चार दिनों तक दक्षिण छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। आसमान में बादलों की उपस्थिति से तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है, जिसमें सबसे अधिक तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रायपुर में दर्ज किया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक आगामी दिनों में हाेने वाली बारिश से तापमान में कमी आने के आसार हैं। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी एक साथ तीन सिस्टम बने हुए हैं जिससे बूंदाबांदी हो सकती है। बंगाल की खाड़ी से लगातार नमी का आगमन हो रहा है। जिससे मौसम में उमस बरकरार है। सर्वाधिक अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री रायपुर में तथा सबसे कम न्यूनतम तापमान 20.8 डिग्री पेंड्रा रोड़ में दर्ज किया गया।

तीन सिस्टम बने, इनसे बारिश की संभावना

1) दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और उससे सटे उत्तरी तटीय तमिलनाडु के ऊपर स्थित एक कम दबाव का क्षेत्र अब रायलसीमा और इसके आसपास बना हुआ है।

2) एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी असम और आसपास के इलाकों में बना हुआ है जो कि माध्य समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर बना हुआ है तथा इससे सम्बद्ध द्रोणिका औसत समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर ऊपर स्थित है तथा लगभग 93° पूर्वी देशांतर व 25° उत्तरी अक्षांश के उत्तर में है।

3) 20 अक्टूबर के आसपास उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर एक ऊपरी हवा का चक्रिय चक्रवात बनने की संभावना है। इसके प्रभाव में, 22 अक्टूबर के आसपास मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है, उसके बाद, इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और और तीव्र होने की संभावना है।

ऐसा रहेगा मौसम

प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ वज्रपात व भारी वर्षा होने की संभावना है। रायपुर शहर में शुक्रवार को बादल छाए रहने की संभावना है, दोपहर शाम तक गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 34 डिग्री और 24 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

RELATED ARTICLES
spot_img
- Advertisment -spot_img

ब्रेकिंग खबरें

spot_img