Assembly Elections 2023: कांग्रेस कर सकती है युवतियों को विवाह पर सोना, छात्रों को मुफ्त इंटरनेट देने का वादा…

0
126
Congress promises

हैदराबाद: तेलंगाना में 30 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस अपने घोषणापत्र में महिलाओं को विवाह के समय दस ग्राम सोना एवं एक लाख रुपये नकद तथा छात्रों को निशुल्क इंटरनेट सेवाएं देने जैसे वादे कर सकती है।

तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी की घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष डी श्रीधर बाबू के अनुसार पार्टी के ‘महालक्ष्मी’ गारंटी के तहत एक लाख रुपये की नकदी के अतिरिक्त सोना भी दिया जाएगा। भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) सरकार वर्तमान में कल्याण लक्ष्मी और शादी मुबारक योजना चला रही है। इसके तहत उन महिलाओं को विवाह के समय 1,00,116 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जो तेलंगाना की निवासी हैं, विवाह के समय जिनकी आयु 18 वर्ष पूरी हो गई है और जिनकी पारिवारिक आय प्रति वर्ष दो लाख रुपये से अधिक नहीं है।

श्रीधर बाबू ने कहा,‘‘ एक तोला सोना (दस ग्राम) दिया जाएगा। यह (सोने की कीमत) करीब 50,000 से 55,000 के बीच रहेगी।’’ घोषणापत्र समिति के एक सदस्य ने कहा कि पार्टी अपने घोषणापत्र में छात्रों के लिए मुफ्त इंटरनेट को भी शामिल करने की योजना बना रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘ सत्ता में आने के बाद हम इंटरनेट सेवा प्रदाताओं से बात करेंगे और इसके तौर तरीकों पर विचार करेंगे।’’ इस संबंध में पूछे जाने पर बीआरएस के प्रवक्ता श्रवण दसोजू ने उन्होंने कहा कि कर्नाटक की कांग्रेस सरकार अपने चुनावी वादे पूरे नहीं कर पा रही है, वे कुछ भी वादे कर सकते हैं।

दसोजू ने कहा, ‘‘ तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चन्द्रशेखर राव गरीबों के लिए ऐसी अभिनव नीतियां और योजनाएं बनाने तथा उन्हें लागू करने में अग्रणी है जिनकी किसी भी अन्य राजनीतिक दल ने आजाद भारत में कभी कल्पना नहीं की थी।’’

तेलंगाना में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए केसीआर ने रविवार को बीआरएस का चुनावी घोषणापत्र पेश किया जिसमें सामाजिक सुरक्षा पेंशन राशि में वृद्धि, ‘रायतू बंधु’ योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता बढ़ाने और 400 रुपये में एलपीजी सिलेंडर प्रदान करने समेत कई वादे किए हैं।

बीआरएस ने संभवत: ये घोषणा तेलंगाना चुनाव में कांग्रेस की ‘छह गारंटी’ की काट के लिए की हैं। कांग्रेस की ‘महालक्ष्मी गारंटी’ के तहत महिलाओं को ढाई हजार रूपये प्रति माह की आर्थिक सहायता, 500 रूपये में रसोई गैस सिलेंडर और राज्य परिवहन बसों में महिलाओं को निशुल्क यात्रा का वादा शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here