भारती टेलीकॉम 12,895 करोड़ रुपये में सिंगटेल से 3.33 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी

0
180

नयी दिल्ली: भारती एयरटेल की प्रवर्तक भारती टेलीकॉम 2.25 अरब सिंगापुर डॉलर या लगभग 12,895 करोड़ रुपये में सिंगटेल से कंपनी की 3.33 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेंगी। दूरसंचार परिचालक ने बृहस्पतिवार को कहा कि यह सौदा 90 दिनों में पूरा होगा। भारती टेलीकॉम (बीटीएल) का स्वामित्व भारती समूह के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल के परिवार और ंिसगटेल के पास है।

भारती एयरटेल ने शेयर बाजार को बताया, ”ंिसगटेल और उसके सहयोगियों ने लगभग 2.25 अरब ंिसगापुर डॉलर की कुल राशि में लगभग 3.33 प्रतिशत शेयर बीटीएल को हस्तांतरित करने के लिए एक समझौता किया है।” कंपनी ने बताया कि भारती और ंिसगटेल ने एयरटेल में अपनी हिस्सेदारी बराबर करने की दिशा में काम करने पर सहमति जताई है।

सिंगटेल ने एक बयान में कहा कि लेन-देन के बाद ंिसगटेल समूह की भारती एयरटेल में 29.7 प्रतिशत की प्रभावी हिस्सेदारी होने की उम्मीद है, जिसकी कीमत लगभग 1.26 लाख करोड़ रुपये है। मित्तल ने कहा, ‘‘इस आपसी लेनदेन के बाद भारती टेलीकॉम के पास एयरटेल में नियंत्रित शेयर होंगे। भारती एंटरप्राइजेज और ंिसगटेल समय के साथ एयरटेल में अपनी प्रभावी हिस्सेदारी को बराबरी पर लाने की दिशा में काम करेंगे।’’

भारती टेलीकॉम में ंिसगटेल की फिलहाल 50.56 फीसदी और मित्तल परिवार की 49.44 फीसदी हिस्सेदारी है। भारती टेलीकॉम के पास देश की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल में 35.85 प्रतिशत हिस्सेदारी है। ंिसगटेल की एयरटेल अफ्रीका के आंशिक विनिवेश की भी योजना है। इस सौदे से ंिसगटेल को लगभग 3,439 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है। ंिसगटेल ने इस लेनदेन से जुटाई गई धनराशि को अगले कुछ वर्षों में 5जी सेवाओं से संबंधित पहलों में निवेश करने की योजना बनाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here