RAIPUR: केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद को खत्म करने के लिए बड़े एक्शन की तैयारी में…

0
92

रायपुर: छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद की समस्या से छुटकारा पाने के लिए केंद्र सरकार प्लान बना रही है। केंद्र सरकार प्रदेश में नक्सलवाद को खत्म करने के लिए बड़े एक्शन की तैयारी में है। इसके संकेत केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दिए हैं। उन्होंने BJP के राष्ट्रीय अधिवेशन में कहा कि मोदी 3.0 में देश आतंकवाद, अलगाववाद और नक्सलवाद से पूरी तरह मुक्त हो जाएगा। दिल्ली के भारत मंडपम में अमित शाह ने कहा कि नक्सलवाद इस देश को चार दशक तक परेशान करता रहा। PM मोदी के 14 से 24 तक के कार्यकाल में नक्सलवाद अपनी अंतिम सांसें गिन रहा है।

उन्होंने कहा कि मैं देश की जनता को यह कहना चाहता हूं, मोदी 3 में यह देश पूरी तरह नक्सलवाद से मुक्त होकर शांत और समृद्ध बनेगा। दूसरी ओर छत्तीसगढ़ विधानसभा में कांग्रेस और भाजपा नक्सलवाद के मुद्दे पर आमने-सामने हैं। कांग्रेस का कहना है कि भाजपा के सत्ता में आने के बाद से नक्सल वारदातों में इजाफा हुआ है। वहीं भाजपा ने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार में 5 साल तक नक्सल प्रभावित क्षेत्र में विकास नहीं होने का आरोप लगाया है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा था कि नक्सलवाद को लेकर सरकार का अलग-अलग बयान आता है। कभी कार्रवाई की जाएगी, कभी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बात की जाएगी। हालांकि अब तक कुछ नहीं हो पाया है।

पूर्व CM ने कहा कि 15 साल भाजपा की सरकार रही, लेकिन नक्सल नीति को लेकर कोई चर्चा नहीं की गई। वहीं गृहमंत्री विजय शर्मा ने कहा था कि पिछले 5 साल के सरकार के कार्यकाल की बात की जाए तो करीब 250 प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की सड़कों को 1 किमी तक भी नहीं बनाया गया। उन्होंने कहा कि क्यों नहीं बनाया गया है?, क्यों रोका गया? उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग की सड़क नहीं बनी, यह लिस्ट मेरे पास है। उन सड़कों के लिए क्यों अभियान नहीं चलाया गया? क्यों आगे बढ़ाने की कोशिश नहीं की गई, यह गलत है। इन सबके बीच नक्सलियों की एक कथित चिट्ठी सामने आई है, जिसमें नक्सलियों ने सरकार से सशर्त बातचीत पर सहमति जताई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here