BIG NEWS: दक्षिण अफ्रीका ने भारत से आमों के आयात को मंजूरी दी…

0
162

जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका ने भारत से आम की विभिन्न किस्मों के आयात की अनुमति दे दी है। भारत के कृषि निर्यात निकाय के एक अधिकारी ने यहां यह जानकारी दी। भारतीय कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) के सहायक महाप्रबंधक सिम्मी उन्नीकृष्णन ने पिछले सप्ताह यहां भारतीय वाणिज्य दूतावास में आयोजित ‘भारत आम उत्सव 2024’ कार्यक्रम में यह घोषणा की।

स्थानीय व्यापारियों और मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘ हमें पिछले वर्ष आमों के लिए बाजार तक पहुंच प्राप्त हुई थी और अब हमने गुजरात से भारत के लिए 1.5 मीट्रिक टन आमों को रवाना किया है।’’ कार्यक्रम में आए मेहमानों को इस अवसर के लिए विशेष रूप से मंगाई गई भारतीय आमों की कई किस्मों को चखने का मौका मिला.. जैसे आमों का राजा कहा जाने वाला अल्फांसो और तोतापुरी, राजापुरी, बादामी, केसर तथा नीलम।

उन्नीकृष्णन ने कहा कि भारत विश्व में आमों का सबसे बड़ा उत्पादक है, जो वैश्विक उत्पादन का 50 प्रतिशत उत्पादन करता है। दक्षिण अफ्रीका में विश्व के आमों का 17 प्रतिशत उत्पादन होता है। उन्होंने व्यापारियों से भारतीय आमों के आयात और दक्षिण अफ्रीका में उन्हें लोकप्रिय बनाने में सहायता करने की अपील की।

उन्होंने बताया, ‘‘ दक्षिण अफ्रीकी सरकार से अनुमति प्राप्त करना मुश्किल था। एक समय ऐसा भी आया जब विश्लेषण करना पड़ा, क्योंकि ये आम विकिरण उपचार के बाद आते हैं।’’ इस अवसर पर महावाणिज्यदूत महेश कुमार ने कहा, ‘‘ इस बाजार तक पहुंच बनाने के लिए काफी प्रयास किए गए हैं…’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here