हाथी प्रभावित क्षेत्रों में जन हानि को रोकने करें पुख्ता इंतजाम- कलेक्टर

0
257
हाथी प्रभावित क्षेत्रों में जन हानि को रोकने करें पुख्ता इंतजाम- कलेक्टर

अम्बिकापुर 26 जुलाई 2022 : कलेक्टर कुन्दन कुमार ने मंगलवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में विभागीय कार्यां की समीक्षा की। उन्होंने मैनपाट के हाथी प्रभावित क्षेत्र में हाथियों के लगातार विचरण और उनके द्वारा पहुंचाए जा रहे नुकसान को गंभीरता से लेते हुए प्रभावितों के लिए सुरक्षित आश्रय व कोई भी जन हानि न हो इसके लिए पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। लुण्ड्रा तहसील में वर्षा मापी यंत्र के उचित रख-रखाव नहीं करने के कारण तहसीलदार तथा बैठक में बिना सूचना अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि मैनपाट के ग्राम बरडांड व चोरकीपानी क्षेत्र में हाथी विचरण कर घरों को नुकसान पहुंचा रहे है। जनपद सीईओ व तहसीलदार इन ग्रामों में जिनके कच्चे मकान है उन मकान में रहने वाले सभी सदस्यों को रात्रि में आस-पास के पक्के मकान में ठहरने की व्यवस्था करें। जब तक क्षेत्र में हाथियों का विचरण रहता है तब तक गांव के किसी बड़े मकान को अधिग्रहित कर लोगों के लिए ठहरने की व्यवस्था करें।

यह भी पढ़ें :-CG News : मुख्यमंत्री से कन्नौजिया कुर्मी समाज के प्रतिनिधिमंडल ने की सौजन्य मुलाकात

इसके साथ ही इन ग्रामों में पानी व बिजली की सुविधा तथा बारिश से बचने उपयुक्त आश्रय की भी व्यवस्था करें। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को गांव की सीमा में बेरिकेडिंग कराने तथा हाथियों के लिए जंगल में अनाज की व्यवस्था करने कहा ताकि भोजन की तलाश में हाथी गांव में न प्रवेश करें।

कलेक्टर ने मैनपाट में बॉक्साइट खनन के लिए सीएमडीएसी एवं राजस्व विभाग द्वारा किये गए सर्वे में अनियमितता होने पर संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई के लिए एसडीएम सीतापुर को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि जमीन के खसरा नंबर व मौका जांच कर वास्तविक भू स्वामी को मुआवजा दिलवाएं। उन्होंने कन्या आश्रम-छात्रवासों में शासन के निर्देशानुसार व्यवस्था की उपलब्धता तथा कमियों को दुरुस्त करने के लिए जिला अधिकारियों के द्वारा निरीक्षण कर प्रतिवेदन देने कहा।

यह भी पढ़ें :-BIG BREAKING: दिल्ली पुलिस हिरासत में कांग्रेस नेता राहुल गांधी…

गोठानों में मनेगी हरेली तिहार- राज्य शासन के निर्देशानुसार इस वर्ष भी हरेली त्यौहार गोठान में पारंपरिक तरीके से मनाई जाएगी। कलेक्टर ने सभी जनपद सीईओ को निर्देशित किया कि 28 जुलाई को सभी 312 सक्रिय गोठान में हरेली त्योहार मनाने के लिए आवश्यक तैयारी करें। प्रत्येक जनपद के एक गोठान में विशेष आयोजन करें जिसमें स्थानीय जनप्रतिनिधि व ग्रामीणों की उपस्थिति में पारंपरिक खेलकूद, छत्तीगढ़ी व्यंजन प्रतियोगिता आयोजित करें।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह, नगर निगम आयुक्त सु प्रतिष्ठा ममगई, डीएफओ पंकज कमल, अपर कलेक्टर एएल ध्रुव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला, एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here