Chhattisgarh: प्रदेश के उत्तरी क्षेत्र में फिर भूकंप का झटके महसूस, ग्रामीण के लोगों में दहशत…

0
174
Earthquake In Nepal : काठमांडू में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर 5.5 रही तीव्रता,बिहार के कई जिलों में दिखा असर

रायपुर: छत्तीसगढ़‌ के उत्तरी क्षेत्र में फिर भूकंप का झटके महसूस किए गए हैं। गुरुवार को 11.57 बजे भूकंप का झटका महसूस किया गया है। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.7 मापी गई है। सरगुजा संभाग के सूरजपुर से 15 किमी दूर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इससे पहले कोरिया जिले में दो बार भूकंप का झटके महसूस किए गए हैं। 24 दिनों में सरगुजा संभाग में तीसरी बार भूकंप का झटका महसूस किया गया है।

बता दें कि इससे पहले 29 जुलाई को कोरिया जिले में आधी रात कई जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.6 मापी गई है। अंबिकापुर संभाग मुख्यालय से 79 किलोमीटर दूर कोरिया जिले में यह झटके आए थे। भूकंप से चरचा अंडरग्राउंड कोल माइंस में गोफ गिरने से 5 मजदूर घायल भी हुए थे। 11 जुलाई की सुबह 8.10 बजे कोरिया जिला मुख्यालय के पास 4.3 रिक्टर तीव्रता वाला भूकंप से धरती डोली थी।

29 जुलाई को भूकंपीय तरंग का एपीसेंटर भूसतह से लगभग 16 किमी जमीन का अंदर था। यह मोडरेट श्रेणी का भूकंप था। यह कच्चे मकान या कमजोर बनावट को क्षति पहुंचाने में सक्षम है। 11 जुलाई को आए भूकंपीय तरंग का एपीसेंटर लगभग 10 किमी जमीन के अंदर था। विज्ञानियों के मूताबिक 5 से ऊपर रिक्टर के झटके या उसके ऊपर के रिक्टर के भूकंप में नुकसान की संभावना बहुत ज्यादा रहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here