गरियाबंद : रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ युवा महोत्सव सम्पन्न

0
172
गरियाबंद : रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ युवा महोत्सव सम्पन्न

गरियाबंद : राज्य शासन द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य के युवाओं को देश की लोक-संस्कृति से जोड़ने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष की भॉति इस वर्ष भी खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सौजन्य से युवा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।

कलेक्टर प्रभात मालिक के मार्गदर्शन में जिला स्तरीय युवा महोत्सव का आयोजन स्थानीय शासकीय वीर सुरेंद्र साय महाविद्यालय में विगत दिवस सम्पन्न हुआ। उक्त आयोजन में विकासखण्ड स्तर के विजेता प्रतिभागी दोनों आयु वर्गों में 15 से 40 एवं 40 से अधिक आयुवर्ग में सम्मिलित हुए।

इस आयोजन में लोकनृत्य, लोकगीत, एकांकी नाटक, तबला वादन, हारमोनियम वादन, गिटार वादन, भरतनाट्यम, कत्थक, वक्तृत्व कला (तात्कालिक भाषण) इसके साथ ही सुआ, करमा नाचा, बस्तरिहा लोकनृत्य, पंथी राउत नाचा, फुगड़ी, भौंरा, गेड़ी दौड़, पारम्परिक वेशभूषा (विविध वेषभूषा), प्रतियोगिता फूड फेस्टिवल, वाद-विवाद (तात्कालिक एवं समसामयिक विषयक), क्विज, निबंध, कबड्डी, खो-खो के खिलाड़ी सम्मलित हुए।

विभिन्न विधाओं में शासन के द्वारा तय मापदण्ड के आधार पर प्रतिभागियों ने अपना कौशल का प्रदर्शन किया। प्रथम आने वाले युवाओं को मुख्य अतिथि प्रथम पंचायत मंत्री एवं विधायक राजिम अमितेश शुक्ल ने अपने कर कमलों से पुरस्कार प्रदान किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि विधायक अमितेश शुक्ल ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने राज्य में पारंपरिक विधाओं के साथ ही संस्कृति और खेलों को बढ़ावा देने के लिए युवा महोत्सव की शुरुआत की है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दिए निर्देश-राज्य में शाला भवनों, आश्रमों एवं छात्रावासों का होगा कायाकल्प

जिला स्तरीय युवा महोत्सव के माध्यम से जिले के ग्रामीण एवं शहरी अंचल के प्रतिभागियों को अपने प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए एक उपयुक्त मंच मिल रहा है। इसका आयोजन जिला प्रशासन, खेल एवं युवा कल्याण विभाग के संयुक्त प्रयासों से किया जा रहा है। जहां सभी विकासखण्ड युवा उत्सव में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी जिला स्तरीय युवा महोत्सव में भाग ले रहे है। जो बेहद खुशी की बात है।

उन्होंने सभी विजेता प्रतिभागियों को अपनी शुभकामनाएं दी और कहा कि ज़िला स्तर पर विजयी होकर संभाग में जाये एवं संभाग के साथ राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में विजयी होकर अपने जिले का नाम रोशन करें। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष स्मृति ठाकुर, उपाध्यक्ष संजय नेताम, सदस्य सभापति लोकेश्वरी नेताम एवं अन्य जनप्रतिनिधि तथा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोक्तिमा यादव, प्रभारी जिला खेल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर सुचांदनी कंवर, महाविद्यालय के प्रध्यापकगण सहित बड़ी संख्या में प्रतिभागी युवाजन उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here