Health Tips: रोजाना शंख बजाएं, स्किन से लेकर लंग्‍स तक होगा हेल्‍दी…

0
386
Health Tips: रोजाना शंख बजाएं, स्किन से लेकर लंग्‍स तक होगा हेल्‍दी...

Shankh Bajane ke Fayde: शंख की आवाज में एक सकारात्‍मक ऊर्जा का वास होता है और इससे केवल धार्मिक प्रभाव ही नहीं, मानसिक और शारीरीक प्रभाव भी देखने को मिले हैं. शंख बजाने से शरीर पर क्‍या असर होता है .

अगर आपको लगता है कि पूजा में शंखनाद से केवल ईश्‍वर प्रसन्‍न होते हैं और आपके आसपास का वातावरण ही पवित्र होता है तो आपको बता दें कि ये आपके हेल्‍थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. शंख बजाकर आप अपने हर अंग को हेल्‍दी बना सकते हैं.

झुर्रियां दूर करें
आजकल महिलाएं कम उम्र में चेहरे पर आने वाली झुरियों से काफी परेशान रहती है, ऐसे में शंख बजाने से आपकी झुरियों की परेशानी भी कम हो सकती है। जी हां जब आप शंख बजाती हैं, तो आपके फेस की मसल्‍स में स्‍ट्रेच आता है और फाइन लाइन्स को अपने आप दूर करने में हेल्‍प मिलती है। अगर आप स्‍किन के रोग को दूर करना चाहती है तो शंख इसमें भी आपकी हेल्‍प कर सकता है, इसके लिए रात में शंख में पानी भरकर रखें और सुबह इस पानी से अपनी स्किन की मसाज करें। इससे त्वचा संबंधी रोग दूर हो जाएंगे।

पॉजिटीव एनर्जी देता है शंख
शंख बजाना इसलिए भी शुभ है क्योंकि इसकी आवाज तीनों लोक में जाती है। साथ ही यह भी कहा जाता है कि इसकी आवाज पर्यावरण में हानिकारक तत्वों को नष्ट करने और पॉजिटीव एनर्जी लाने में भी हेल्‍प करती है।

नेगेटिव एनर्जी होती है दूर
शंक बजने से आपका स्‍ट्रेस भी दूर हो जाते है, जो महिलाएं ज्यादा स्‍ट्रेस में रहती हैं, उनको शंख जरुर बजाना चाहिए। क्योंकि शंख बजाने से आपका ब्रेन भी दुरूस्‍त रहता है। शंख बजाने से घर के अंदर आने वाली नेगेटिव एनर्जी भी दूर रहती है। जिन घरों में शंख बताया जाता है, वहां कभी नकारात्मकता नहीं आती है। कहते हैं कि जब शंख बजाया जाता है तो ओम की ध्वनि निकलती है। जिसके वजह से घर के अन्दर कोई भी नकारात्मकता शक्ति नहीं आती है।

गैस की समस्‍या कभी नहीं करेगी परेशान
शंख बजाने से रेक्टल मसल्स सिकुड़ती और फैलती है। इससे उनकी एक्सरसाइज होती है और गैस की समस्या दूर हो जाती है। जो महिलाएं रोजाना शंख बजाती है उन्हें गैस की समस्या कभी नहीं सताती है।

आपके फेफड़ों के लिए बेहतर
सांस से जुडी समस्या के लिए भी शंख का इस्तेमाल करना बहुत लाभकारी होता है। माना जाता है अगर कोई सांस की बीमारी से पीड़ित महिला शंख बजाती करता है तो उसके फेफड़ें मजबूत होते है। क्योंकि शंख बजाने के लिए सांसों का प्रयोग किया जाता है। जिससे रोग में आराम मिलता है। फेफड़ों की एक्‍सरसाइज का भी ये अच्छा तरीका है।

हड्डियों और आंखों के लिए अच्‍छा
शंख में रखे पानी को पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं। यह दांतों के लिए भी लाभदायक है। शंख में कैल्श‍ियम, फास्फोरस व गंधक के गुण होने की वजह से यह बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा यह शंख में रखा पानी आपकी आंखों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। शंख में रखें पानी सादा पानी मिलाकर आंखें धोने से आपकी आंखें हेल्‍दी रहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here