8 साल में लाखों किसानों की आय दोगुनी हो गई-Narendra Singh Tomar

0
294
8 साल में लाखों किसानों की आय दोगुनी हो गई-Narendra Singh Tomar

नई दिल्ली : कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने शनिवार को कहा कि बीते 8 साल में लाखों किसानों की आय दोगुनी हो गई है और इसका श्रेय केंद्र तथा राज्यों सरकारों, वैज्ञानिकों और कृषक समुदायों के हर ओर से किए गए प्रयासों को जाता है. भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) द्वारा तैयार एक ई-पुस्तिका भी तोमर ने जारी की. इस पुस्तिका में 75,000 ऐसे किसानों की सफलता की कहानियां हैं जिनकी आय बीते आठ वर्षों में दोगुनी या अधिक हो गई है.

आईसीएआर ने कहा कि इन किसानों की आय में कुल वृद्धि 125.44 फीसदी से 271.69 फीसदी के बीच रही है.सरकार ने किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य 2016 में तय किया था.

यह भी पढ़ें :- Katghora: खेत जुताई के दौरान पलटा ट्रेक्टर,ड्राइवर की मौके पर हुई दर्दनाक मौत…पुलिस ने पंचनामा कर शव को सीएससी भेजा

यहां आईसीएआर के 94वें स्थापना दिवस को संबोधित करते हुए तोमर ने कहा, ”बीते आठ साल में कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने और मजबूत करने के लिए हर ओर से प्रयास हुए हैं. लाखों किसानों की आय दोगुनी हुई है, बल्कि अनेक किसानों की आय दोगुनी से अधिक हो गई है.”

तोमर ने बताया कि इन लाखों किसानों में से आईसीएआर ने पिछले वर्ष 75,000 किसानों की पहचान की है और आजादी के अमृत महोत्सव के तहत उनकी सफलता की कहानियों का दस्तावेजीकरण किया है. आईसीएआर के बयान के अनुसार सफलता की इन कहानियों के लिए 2016-17 को मापदंड वर्ष और 2020-21 को प्रभाव वाला वर्ष माना गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here