नौसेना संगोष्ठी : PM Modi बोले-हम भारत में नया रक्षा ‘इकोसिस्टम’ कर रहे विकसित

0
210
नौसेना संगोष्ठी : PM Modi बोले-हम भारत में नया रक्षा ‘इकोसिस्टम' कर रहे विकसित

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने सोमवार को भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण संगठन संगोष्ठी ‘स्वावलंबन’ में हिस्सा लिया. नौसेना संगोष्ठी में अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 4-5 वर्षों में हमारे रक्षा आयात में लगभग 21 फीसदी की कमी आई है. प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 8 वर्षों में हमने रक्षा बजट बढ़ाया. साथ ही यह भी सुनिश्चित किया कि यह भारत में रक्षा विनिर्माण ‘इकोसिस्टम’ के विकास में उपयोगी हो. उन्होंने कहा कि हम भारत में नया रक्षा इकोसिस्टम विकसित कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें :- Bus Accident : 10 साल पुरानी थी बस…13 यात्रियों की मौत, 15 को बचाया…कई लापता

पीएम मोदी ने कहा कि बजट का बड़ा हिस्सा रक्षा उपकरणों की खरीद के लिए भारतीय कंपनियों से खरीद पर खर्च किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि भारतीय सेनाओं में आत्मनिर्भरता का लक्ष्य, 21वीं सदी के भारत के लिए बहुत जरूरी है. आत्मनिर्भर नौसेना के लिए पहले स्वावलंबन सेमिनार का आयोजन होना, इस दिशा में अहम कदम है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि नौसेना के लिए 75 स्वदेशी प्रौद्योगिकियों का निर्माण एक तरह से पहला कदम है. हमें इनकी संख्या को लगातार बढ़ाने के लिए काम करना है. आपका लक्ष्य होना चाहिए कि भारत जब अपनी आजादी के 100 वर्ष का पर्व मनाए, उस समय हमारी नौसेना एक अभूतपूर्व ऊंचाई पर हो.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अपनी पब्लिक सेक्टर डिफेंस कंपनियों को हमने अलग-अलग सेक्टर में संगठित कर उन्हें नई ताकत दी है. आज हम ये सुनिश्चित कर रहे हैं कि आईआईटी (IIT) जैसे अपने प्रमुख संस्थान को भी हम रक्षा अनुसंधान और नवाचार से कैसे जोड़ें. उन्होंने कहा कि बीते दशकों की अप्रोच से सीखते हुए आज हम सबका प्रयास की ताकत से नए रक्षा पारिस्थितिकी तंत्र का विकास कर रहे हैं. आज रक्षा अनुसंधान एवं विकास को निजी क्षेत्र, शिक्षाविद, एमएसएमई (MSMEs) और स्टार्ट-अप के लिए खोल दिया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here