Presidential Election: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह समेत अन्य बड़े नेताओं ने डाले वोट…

0
208

देश का अगला राष्ट्रपति चुनने के लिए संसद भवन परिसर और राज्यों की विधानसभाओं में वोटिंग चल रही है. इस चुनाव में एनडीए की तरफ से द्रौपदी मुर्मू उम्मीदवार हैं, वहीं विपक्ष ने पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को मैदान में उतारा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, आप के नेता अरविंद केजरीवाल, केरल के सीएम पिनराई विजयन, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ समेत तमाम बड़े नेता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए संसद भवन के प्रथम तल पर बनाए गए बूथ पर जाकर मतदान किया. 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी संसद में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान किया. उन्होंने ट्वीट में कहा कि NDA प्रत्याशी के रूप में जनजातीय गौरव व नारी सशक्तिकरण की प्रतीक द्रोपदी मुर्मू जी के प्रति देशभर में जो उत्साह देखने को मिल रहा है, वह बताता है कि देश के सर्वोच्च पद के लिए इस चुनाव में उनकी प्रचंड विजय सुनिश्चित है.

पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस सांसद मनमोहन सिंह वीलचेयर पर बैठकर मतदान करने के लिए आए. उन्होंने कर्मचारियों की मदद से खड़े होकर संसद भवन परिसर में अपना वोट डाला. (फोटो ANI) भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने भी संसद में राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना वोट डाला. बाद में वह विक्ट्री साइन बनाते हुए नजर आईं. (फोटो ANI) संसद भवन के अलावा राज्यों की विधानसभाओं के परिसर में भी राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हो रहा है. केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने तिरुवनंतपुरम में राष्ट्रपति चुनाव के लिए विधानसभा में अपना वोट डाला. 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान मतदान किया. उन्होंने ट्वीट में कहा कि भारत का महान लोकतंत्र और अधिक सशक्त हो, प्रभु श्री राम से यही कामना है. 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान किया. बाद में, उन्होंने कहा कि उम्मीद करता हूं कि देश को सही और एक अच्छे राष्ट्रपति मिलेंगे. 

महाराष्ट्र विधानसभा में वोट डालने के बाद शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने कहा कि हमें उम्मीद है कि ये चुनाव बाकी चुनाव से अलग होगा. हमारी पार्टी द्रौपदी मुर्मू को समर्थन कर रही है.

विपक्ष की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने अंतरआत्मा की आवाज पर वोट डालने की अपील की. उन्होंने कहा कि ये चुनाव बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आने वाले दिनों में ये दिशा तय करेगा कि भारत में प्रजातंत्र बचेगा या धीरे-धीरे समाप्त हो जाएगा. 

पश्चिम बंगाल में राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी और भाजपा विधायक मतदान करने के लिए पश्चिम बंगाल विधानसभा में लाइन में खड़े नजर आए.

राष्ट्रपति चुनाव के लिए संसद भवन परिसर में 6 बूथ बनाए गए हैं. बैलेट पेपर से मतदान चल रहा है. शाम 5 बजे तक मतदान जारी रहेगा. मतगणना के नतीजे 21 जुलाई को आएंगे, तब आधिकारिक रूप से पता चलेगा कि देश का 15वां राष्ट्रपति कौन होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here