Monkeypox : अब नालंदा में मिला मंकीपॉक्स का संदिग्ध मरीज, प्रशासन अलर्ट

0
213
Monkeypox : अब नालंदा में मिला मंकीपॉक्स का संदिग्ध मरीज, प्रशासन अलर्ट

Monkeypox : बिहार की राजधानी पटना के बाद नालंदा जिले में भी बुधवार को मंकीपॉक्स के लक्षण वाला एक संदिग्ध मरीज मिला है. नालंदा जिले के राजगीर निवासी मरीज को स्वास्थ्य विभाग की एक टीम के साथ होम आइसोलेशन पर रखा गया है.

स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार मरीज की निगरानी कर रही है. नालंदा स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘मरीज को बुखार और शरीर के कई हिस्सों में खुजली हो रही है.

हमने उसके नमूने जांच के लिए पुणे के वायरोलॉजी संस्थान में भेजे हैं. रिपोर्ट चार से पांच दिनों के भीतर आने की उम्मीद है.’ इससे पहले मंगलवार को बिहार के स्वास्थ्य विभाग ने पटना शहर के गुरहट्टा इलाके में भी मंकीपॉक्स के एक संदिग्ध मामले का पता लगाया था. मरीज एक महिला है और स्वास्थ्य विभाग की एक टीम ने जांच के लिए नमूना लिया है.

यह भी पढ़ें :- CG News : छत्तीसगढ़ में अब तक 545.0 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

एक अधिकारी के मुताबिक, महिला को मंकीपॉक्स के सभी लक्षण हैं और वह फिलहाल अपने घर में आइसोलेट हैं. बिहार में वायरस की जांच की सुविधा के अभाव में नमूने पुणे भेजे जा रहे हैं. इस बीच, बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने वरिष्ठ अधिकारियों की एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाकर मामले को देखने के लिए आवश्यक निर्देश दिए।

अब तक मंकीपॉक्स का एक मामला दिल्ली में और तीन केरल में सामने आए हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 65 देशों में 16,000 से अधिक मामले सामने आने के बाद इसे वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है.

मंकीपॉक्स का वायरस आमतौर पर जानवरों से इंसानों में और फिर इंसानों से इंसानों में फैलता है. इसका वायरस आम तौर पर मुंह, नाक, आंख और त्वचा के जरिए मानव शरीर में प्रवेश करता है.

यह भी पढ़ें :-Earthquake : मिजोरम के चम्फाई में महसूस किये गये भूकंप के झटके, 4.4 रही तीव्रता

Monkeypox वायरस से संक्रमित व्यक्ति को तेज बुखार आ सकता है. Monkeypox संक्रमित व्यक्ति को तेज सिरदर्द की परेशानी हो सकती है. यह सिरदर्द लगातार मरीज को परेशान कर सकता है. Monkeypox में रोगी को मांसपेशियों और कमर व पीठ में दर्द की समस्या भी हो सकती है. कई बार अन्य वजहों से भी इस तरह का दर्द हो सकता है, लेकिन जब स्पष्ट कारण समझ न आए तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here